Avatar 2 Review in Hindi

Rate this post

दुनिया भर में लोग अभी भी टर्मिनेटर, एलियंस, द एबिस, टाइटैनिक और अवतार जैसी हॉलीवुड फिल्मों की प्रशंसा करते हैं और उनके निर्माता, जेम्स कैमरन की रचनात्मक, अभिनव और दूरदर्शी विशेषज्ञता और जन्मजात प्रतिभा के बारे में आश्चर्य करते हैं। जेम्स कैमरून द्वारा बनाया गया अवतार जादू न केवल फिल्म प्रेमियों और सभी वर्गों के लोगों के दिमाग में 13 साल बाद भी ताजा है और कोई अन्य फिल्म लगभग 3 बिलियन डॉलर के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सकी है। जब जेम्स कैमरून ने अवतार 2 की घोषणा की तो हर कोई उत्सुक हो गया। अंत में, उनकी जिज्ञासा समाप्त हो जाएगी क्योंकि अवतार 2-द वे ऑफ वॉटर आज 16 दिसंबर, 2022 को एक असाधारण तरीके से जारी किया गया है।

अवतार 2: द वे ऑफ़ वॉटर – कहानी समीक्षा (Avatar 2: The Way of Water – Story Review)

अवतार 2: द वे ऑफ़ वॉटर कहानी वहीं से जारी है जहाँ से यह अवतार में समाप्त हुई थी। जेक सुली (सैम वर्थिंगटन) अपने मानव शरीर को छोड़ने के बाद स्थायी रूप से एक नवी बन जाता है और प्यार में पड़ने और नेतिरी (ज़ो सलदाना) से शादी करने और अपना खुद का परिवार होने के बाद ओमैटिकया का प्रमुख बन जाता है। लेकिन पेंडोरा में उनका सुखी जीवन उन मनुष्यों से परेशान है जो पृथ्वी के विलुप्त होने से पहले इस पर कब्जा करने के लिए निकल पड़े हैं। जेक सुली और कर्नल माइल्स क्वार्च (स्टीफन लैंग) के बीच संघर्ष में क्या होता है जो एक एम्बेडेड अवतार के रूप में पुनर्जीवित होता है और शेष कहानी से मेटकाइना के प्रमुख टोनोवारी (क्लिफ कर्टिस) और उनकी पत्नी रोनाल (केट विंसलेट) के साथ संबंध होता है। अवतार से अवतार 2 तक की कहानी जेम्स कैमरून ने दिलचस्प तरीके से जारी रखी। जिस तरह कहानी बिना किसी भ्रम और विचलन के सुचारू रूप से आगे बढ़ती है, उसकी तारीफ की जानी चाहिए।

अवतार 2: द वे ऑफ़ वॉटर – स्क्रीनप्ले रिव्यू (Avatar 2: The Way of Water – Screenplay Review)

जेम्स कैमरन अपनी बेहतरीन पटकथा के लिए जाने जाते हैं। लोग अभी भी मानवीय भावनाओं के साथ बनाई गई स्थायी छाप को याद करते हैं और कैसे उन्होंने इसे अवतार में उजागर किया जब जेक सुली अवतारों को बचाने के दौरान घायल हो गए और उनका पैर विच्छिन्न हो गया, लेकिन फिर भी अपने प्यार का पीछा करने और नेयतीरी और पूरे जनजाति को बचाने के मिशन पर चला गया। उन्होंने दूसरे भाग अवतार 2: द वे ऑफ वॉटर में भी ऐसा ही करने की कोशिश की लेकिन समान प्रभाव पैदा करने में असफल रहे। अवतार के पहले भाग में चित्रित भावनाओं की आत्मा दूसरे भाग में गायब हो गई। उसने वही दोहराने की कोशिश की लेकिन जब जेक सुली ने अपने अवतार जनजाति को छोड़ दिया, केवल अपने परिवार को बचाने के लिए, उसका मिशन कम हो गया और उसका चरित्र चाप काफी नीचे आ गया। पारिवारिक भावनाएँ दोहराव की स्थिति में चली गईं और इसने केवल अवधि बढ़ा दी। 3 घंटे से अधिक की अवधि ने फिल्म को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया और इसने फिल्म प्रेमियों की रुचि को कम कर दिया क्योंकि वर्णन आश्चर्यजनक चरमोत्कर्ष पर पहुंच गया।

इसने गलत संकेत भेजा कि जेक सुली ने अपने कबीले और लोगों को एक नेता के रूप में छोड़ दिया और अपने परिवार को बचाने के लिए स्वार्थी हो गया। पटकथा और कथन में एक और दोष यह है कि जब मनुष्य पृथ्वी के विलुप्त होने से पहले पेंडोरा पर कब्जा करने का फैसला करते हैं, तो जेक सुली के पेंडोरा को अपने परिवार के साथ छोड़ने के बाद वे आसानी से ऐसा कर सकते थे। इसके बजाय, वे पूरे मिशन को भूल गए और जेक सुली और उनके परिवार को खत्म करने के लिए एक निजी एजेंडे पर चले गए। सभी को बहुत निराशा हुई, यहाँ तक कि महान और अनुभवी, प्रसिद्ध जेम्स कैमरून भी छोटे लेकिन सरल तर्क से चूक गए। लगता है स्क्रीनप्ले से ज्यादा महत्व वीएफएक्स को दिया जाता है। इसने इस सोच को बल दिया कि जेम्स कैमरून ने अवतार-द वे ऑफ वॉटर को केवल अवतार और अवतार 3 के बीच एक सेतु के रूप में लिया। इधर-उधर की कुछ चूकों को छोड़कर, पटकथा बरकरार है।

अवतार 2: द वे ऑफ़ वॉटर – तकनीकी समीक्षा (Avatar 2: The Way of Water – Technical Review)

अवतार: द वे ऑफ वॉटर तकनीकी मूल्यों पर उच्च है और यह होना चाहिए क्योंकि फिल्म $400 मिलियन से अधिक के भारी बजट के साथ बनाई गई है। दृश्य प्रभाव लुभावने हैं और भानुमती दृश्यों ने सभी को मोहित कर लिया। वे शानदार हैं और इसके अलावा, 30 मिनट का चरमोत्कर्ष समृद्ध दृश्यों और गहन एक्शन तत्वों के साथ सभी को प्रभावित करता है। चरमोत्कर्ष फिल्म का मुख्य आकर्षण है जो दर्शकों को अपनी सीटों के किनारे पर बैठने के लिए मजबूर करता है। साइमन फ्रेंगलेन के बैकग्राउंड म्यूजिक ने दर्शकों के रोंगटे खड़े कर देने वाले दृश्यों को ऊंचा कर दिया। रसेल कारपेंटर की सिनेमैटोग्राफी असाधारण और समृद्ध है। एडिटिंग और क्रिस्प हो सकती थी। उत्पादन मूल्य शीर्ष श्रेणी के हैं। स्टोरीबोर्ड से लेकर शीर्षक कार्ड तक, अंत में, निर्माताओं ने समृद्धि को बनाए रखा। दूसरी तरफ, अवतार 2 के साथ प्रतिभाशाली तेलुगु अभिनेता और निर्देशक अवसारला श्रीनिवास के जुड़ाव ने सभी को उत्साहित किया। कई लोगों ने उनसे तेलुगु संवादों में अपनी छाप छोड़ने की अपेक्षा की। लेकिन अवसारला श्रीनिवास ने वही किया जो उनके लिए आवश्यक था और इससे अधिक नहीं किया (अवसरमैनंत वारके)। संवाद सिर्फ अंग्रेजी संवादों के अनुवाद की तरह लग रहे थे।

अवतार 2: जल का मार्ग – प्रदर्शन (Avatar 2: The Way of Water – Performances)

जेम्स कैमरून अपने कलाकारों और चालक दल से अधिकतम लाभ उठाने के लिए जाने जाते हैं। सभी कलाकारों ने शानदार अभिनय किया। जेक सुली हाव-भाव और भावनाओं में विविधता दिखा कर सबसे अलग है। उन्होंने प्रभाव बनाने के लिए उसी तीव्रता को बनाए रखा। ज़ो सलदाना, क्लिफ कर्टिस और केट विंसलेट ने अपने प्रदर्शन के साथ दृश्यों को ऊंचा करने के लिए उनके साथ मिश्रित किया। जिन अभिनेताओं ने अपने बच्चों की भूमिकाएँ निभाईं, वे कहानी को पूरा करने के लिए अच्छे भाव लेकर आए।

अवतार 2: जल का मार्ग – लाभ (Avatar 2: The Way of Water – Advantages)

  • आश्चर्यजनक दृश्य
  • सूक्ष्म प्रदर्शन
  • लुभावनी क्लाइमेक्स एक्शन
  • कैमरन की दृष्टि और विचारधारा

अवतार 2: पानी का रास्ता- नुकसान (Avatar 2: The Way of Water- Disadvantages)

  • प्रतिपक्षी का चरित्र
  • लापता संघर्ष, प्रभाव और तीव्रता
  • युवाओं की भूमिका उन्नत नहीं है
  • ताजगी की कमी

अवतार 2: जल का मार्ग – अंतिम रेटिंग विश्लेषण (Avatar 2: The Way of Water – Final Rating Analysis)

कुल मिलाकर, अवतार 2: द वे ऑफ वॉटर जेम्स कैमरून द्वारा सितारों का वादा किया गया था लेकिन सभी को आकाश में छोड़ दिया। जेम्स कैमरन ने ऐसे मानक निर्धारित किए हैं कि भले ही वह सभी किस्मों के साथ एक स्वादिष्ट व्यंजन पेश करे, लोग असंतुष्ट होंगे। अवतार के सभी कट्टर प्रशंसकों के लिए, वे ऑफ वॉटर ने मुख्य जोड़ी के रोमांटिक कोण और उससे जुड़ी भावनाओं को याद किया, सुंदर भावनाओं के साथ आत्माओं का पेड़, कहानी के अनुसार शक्तिशाली प्रतिपक्षी, और दृश्य प्रभाव के साथ-साथ दृश्य प्रभाव भी अवतार में मौजूद अनोखे दिखने वाले उड़ने वाले जानवर। स्क्रिप्ट की थोड़ी ट्यूनिंग और कसी हुई पटकथा के साथ-साथ कम अवधि ने अवतार-द वे ऑफ वॉटर को एक स्टनर में बदल दिया होता और अवतार 2 खगोलीय ऊंचाइयों तक पहुंच गया होता, अगर नायक ने शुरुआत में ही चरमोत्कर्ष पर लिया गया निर्णय लिया होता . इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए, सिनेजोश अवतार 2 उर्फ अवतार: द वे ऑफ वॉटर के लिए 2.5 रेटिंग के साथ जाता है।

अवतार 2: द वे ऑफ़ वॉटर (2022) मूवी जानकारी

फिल्म का नाम अवतार 2: द वे ऑफ वॉटर
रिलीज की तारीख 16 दिसंबर 2022
अभिनीत भूमिका सैम वर्थिंगटन
निर्देशक जेम्स कैमरून
प्रोड्यूसर्स जेम्स कैमरन, जॉन लैंडौ
शैलियां विज्ञान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *